Tuesday 28 August 2018

ऐसा कौन सा पौधा है जिससे कोई भी जहर केवल 5 मिनट में उतर जाता है ? - Hindi Idea

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग हिंदी आईडिया में आज हम आपको बताएँगे कि ऐसा कौन सा पौधा है जिससे कोई भी जहर केवल 5 मिनट में उतर जाता है। 

ऐसा कौन सा पौधा है जिससे कोई भी जहर केवल 5 मिनट में उतर जाता है ? 

देशभर में हर साल सांप के काटने से लाखो लोगों की मृत्यु हो जाती है। जहरीले सांप का दंश जानलेवा होता है। गाँव इलाकों में नजदीक अस्पताल की सुविधा नहीं होती है। ऐसी स्थिति में मरीज को बचाना मुश्किल काम हो जाता है। लेकिन आप अगर कोई आयुर्वेदिक उपाय जानते है तो मरीज की जान बचा सकते है। कुछ आयुर्वेदिक उपाय काफी आसान और असरदार होते है।

Hindi Idea


आज हम ऐसा ही एक उपाय जानेंगे। जो किसी भी जहरीले सांप का जहर ५ मिनट में खत्म कर देता है।

इस पौधे का नाम ककोड़ा है। यह कंटोला, कर्टोल जैसे नामों से भी परिचित है। हमारे देश में ककोड़ा हिमालय से ले कर कन्याकुमारी तक पाया जाता है। यह ज्यादातर गरम व नम जगहों पर बाड़ों में मिलता है।

इसके फल हरे और गोलमटोल कांटे वाले होते है। यह जंगल में मिलनेवाला पौधा है। इसके फलों की सब्जी बनायी जाती है। यह सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। ककोड़े के पौधे में कई सारे औषधीय गुण होते है। इस पौधे को किसी भी प्रकार के जहर को खत्म करने का वरदान मिला है। चाहे वो कोब्रा सांप का जहर क्यों ना हो, उसे भी कुछ ही मिनटों में उतार देता है।

इस तरह उपयोग करें।

ककोड़े की जड़ को पौधे से अलग कर लीजिए। इस जड़ को धूप में २ दिन तक सूखा लीजिए। इस सूखे जड़ को कूटकर या मिक्सर में पाउडर तैयार कर लीजिए।
और पढ़े -
स्वस्थ कैसे रहे ,स्वस्थ जीवन कैसे जीएं ?
सेब खाने के फायदे 
टाइफाइड क्या क्यूँ कैसे ?
बालों को कला करने के घरेलु नुस्खे 
पथरी को जड़ से ख़त्म कैसे करें ?
एक पौधा जिससे केवल पांच मिनट में जहर उतर जाता है 
सुबह सुबह अंडे खाने के फायदे
स्वस्थ रहने की दिनचर्या 

जिस व्यक्ति को जहरीले सांप ने काटा हो, उस व्यक्ति को ककोडे के जड़ की १ चम्मच पाउडर दूध में मिलाकर पिलाए। लगभग ५ ही मिनट में जहर का असर खत्म हो जाता है।

इस तरह आप मरीज की जान बचा सकते है और अपने इलाके के आयुर्वेदिक डॉक्टर बन सकते है।

सांप के जहर को उतारने के काफी सारे उपाय है। आप भी कोई घरेलू तरीका जानते है तो हमें कंमेंट करके जरूर बताएं।

प्यारे दोस्तों, इस तरह स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी पाने के लिए आप हमें फॉलो करें।अगर यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो लाइक करना ना भूले। इस महत्वपूर्ण जानकारी को इतना शेयर करें कि जिसे इसकी जरूर है उस तक आसानी से पहुंच पाए।

No comments:

Post a Comment