Friday 31 August 2018

जानिए क्या खास बात है इस जानवर के दूध में जो मिल रहा है 12000 रु /किलो ? - Hindi Idea

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग हिंदी आईडिया में आज हम आपको बताएँगे कि एक ऐसा जानवर भी है जिसका दूध मिल रहा है 12000 रु /किलो। 

जानिए क्या खास बात है इस जानवर के दूध में जो मिल रहा है 12000 रु /किलो ?

मधुमेह से निजाद दिलाने वाला इस जानवर का दूध सिर्फ इतना ही कमाल नहीं करता है इसमें बहुत सी खूबियां हैं जिनका फायदा कसी भी सबको उठाना चाहिए। अब आपके कुछ कंपनियां सामने आई हैं जो ऊंटनी का दूध अब अन्य दूध की तरह जल्द ही पाउडर के रूप में उपलब्ध कराएंगी।

Hindi Idea


आकड़ों की बात करें तो बीकानेर स्थित राष्ट्रीय ऊंट अनुसंधान केंद्र ऊंटनी (एनआरसीसी) के आंकड़ों के मुताबिक कच्चे दूध की बिक्री 2013-14 में 5,088 लीटर से 79.32 प्रतिशत बढ़कर 2017-18 में 9,124 लीटर हो गई थी। हालांकि, अभी पाउडर के दूध की कीमत अभी तय नहीं हुई है लेकिन लोग अनुमान लगा रहे हैं कि, इसकी कीमत 6 से 12 हजार रुपए तक चुकानी पड़ सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान के सिरोही में कुछ लोगों ने एक कोऑपरेटिव सोसाइटी का गठन किया है और यह सोसाइटी जल्दी ही बाजार में ऊंटनी का दूध उपलब्ध कराएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि, ऊंटनी का दूध अब बाकी जानवरों के दूध की तरह जल्द ही पाउडर के रूप में उपलब्ध कराने की दिशा में कोऑपरेटिव स्तर पर ये देश का पहला प्रयास माना जा रहा है। एनआरसीसी के मुताबिक एक किलो पाउडर में करीब 10 से 12 किलो दूध बनेगा। बता दें कि, ऊंटनी के दूध को पाउडर को मार्किट में उतरने से पहले इसके बारे में तकनकी ज्ञान उपलब्ध कराने से लेकर दूध को लंबे समय तक कैसे सुरक्षित रखा जाए इस तरीके को भी बताया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि, अगर कोई रोजना एक कप दूध के सेवन करते हैं तो इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे। यह डायबिटीज और दिमागी रूप से कमजोर बच्चों के लिए यह बेहद फायदेमंद है। इसके 1 लीटर दूध में 52 यूनिट इंसुलिन पाया जाता है जिससे सेहत बानी रहती है।

No comments:

Post a Comment