Friday 17 August 2018

अब नहीं दी जाएगी बक़रीद पर किसी भी पशु की कुर्बानी - Hindi Idea

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग हिंदी आईडिया में आज हम आपको बताएँगे कि प्रधान मंत्री मोदी ने एक फैसला लिया है है अब बक़रीद पर किसी भी पशु की कुर्बानी अब नहीं दी जाएगी। 

अब नहीं दी जाएगी बक़रीद पर किसी भी पशु की कुर्बानी 

भारत में विभिन्‍न जाति और धर्म के लोग रहते है जो अपने हिसाब से अपन त्‍याहार मनाते हैं, लेकिन इस बार बकरीद पर मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जिससे मुसलमानों को काफी परेशानी हो रही है।

Hindi Idea


मुस्लिम लोग अपना त्‍यौहार ईद-उल-जुहा बकरे की कुर्बानी कर मनाते हैं। इस्‍लाम के हिसाब से मुस्लिमों के लिए यह दिन काफी अहमियत रखता है। इसी दौरान सरकार ने बकरीद पर एक ऐसा फैसला लिया है जिससे मुस्लिमों को काफी नुकसान हो रहा है। दरअसल देश में सभी बंदरगाहों पर सरकार ने पशु निर्यात पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी है। सरकार ने यह फैसला विभिन्‍न एनजीओ और पशुओं के हित में काम करने वाली संस्‍थाओं के मांग पर लिया है।

सरकार के एकाएक उठाए गये कदम से पशु निर्यातकों को करोड़ो का नुकसान झेलना पड़ रहा है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि मिडिल ईस्‍ट के देशों में लगभग 2 लाख बकरियां और भेड़े जानी थी, लेकिन इस रोक के बाद यह निर्यात नही हो पायेगा। पशुओं की देखभाल करने वाली संस्‍था पीटीए ने बकरा ईद पर होने वाली पशुओं की अवैध तरीके की कुर्बानी को रोका जाये कुर्बानी सिर्फ लाइसेंस वाले बूचड़खाने में होना चाहिए। इस बात को लेकर मुस्लिम समुदाय काफी परेशान है।

No comments:

Post a Comment