Monday 30 July 2018

VPN क्या क्यूँ कैसे ? - Hindi Idea

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग हिंदी आईडिया में आज हम आपको बताएँगे कि VPN क्या है ? इसका कैसे इस्तेमाल करते हैं। 

VPN क्या है ?

VPN का मतलब होता है virtual private network यानि की अगर सीधी भाषा में कहे तोह एक ऐसा network जो safe होता है, VPN क्या होता है ये समजा नेके लिए सबसे पहले आपको समझाना पड़ेगा network क्या होता है, तोह अभी मान लो आपके हाथ में phone है और आपने उस पर facebook ओपन किया, तोह जैसे ही आप आपने phone के browser में जाकर facebook को visit करोगे तब आपके phone से facebook के server को एक request जायेगा आपके phone के ip address से की ये एक ip है जो हमारे यानि की facebook के server के साथ data को exchange करना चाहता है, तोह यहाँ आपके और facebook के बिच एक network बन जाता है और अगर आप बिना VPN use करे इस network को establish करोगे तोह ये network Secure नहीं होगा क्यों की आपका ip address directly facebook read कर पायेगा।

VPN क्या क्यूँ कैसे ? - Hindi Idea


अगर ऐसे case में आप VPN use करोगे तो आपके network में VPN एक tunnel बना देगा और आपके network को Secure बना देगा।

VPN को use करने के क्या फायदे है ?

सबसे पहली बात तो ये है की VPN आपका ip address hide कर देता है, जी दोस्तों VPN आपका ip hide या change कर देता है, अगर आपके country में कोई site ban हो तोह आप आपने computer या android पर VPN को install करके उसी site को browse कर सकते है।

अभी मान लो facebook आपके country में ban है और आपने आपने phone पर facebook visit किया तोह ऐसे में आपके phone से जो facebook के server तक request जायेगा वो बिच में ही terminate हो जायेगे और आप facebook view नहीं कर पाओगे, और अगर आप VPN install करके facebook open करोगे तोह सबसे पहले आपके phone से request VPN के पास जायेगा और वहा से facebook को और इस लिए आप facebook access कर पाओगे।

VPN को use कैसे करे

VPN को use क्यों करे ये तोह आप जान गए अब सबसे बड़ा सवाल आपके मन में ये आ रहा होगा की VPN को use कैसे करे तोह चलिए मैं आपको बताता हु।

आपके computer या android के लिए आपको VPN के कई सारे softwares और applications मिल जायेगा लेकिन जब बात VPN की आती है तोह मै आपको paid VPN use करने की सलाह दूंगा, फिर भी अगर आप paid VPN afford नहीं कर सकते है तोह एक betternet VPN है जो free है और अछि service provide करते है तोह चलिए मै आपको बताता हु किस तरह से आपके android phone पर betternet VPN को install करे।

निचे के steps को follow करिये :

  • अगर आपको android phone पर VPN install करना है तोह playstore में जाये और betternet इस app को install करिये, और अगर आपको आपने computer पर install करना है तो https://www.betternet.co इस website पर जाकर setup download करिये और VPN को install करिये।
  • Install करने के बाद open करिये।
  • now, जैसे निचे के image में आपको बताया है आपको एक connect button दिखेगा उस पर click करते ही VPN आपके computer में start हो जायेगा और अब आप safely कुछ भी browse कर सकते है।

No comments:

Post a Comment