Saturday 30 June 2018

Event blogging क्या होता है ? और इसे कैसे करते हैं ? - Hindi Idea

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hindi Idea में आज हम आपको बताएँगे कि Event blogging क्या  है? और इसे कैसे किया जाता है ?


Event blogging क्या है ?

दोस्तों हम सभी जानते है कि event का मतलब ‘किसी निश्चित समय ने आया कोई त्योहार या विशेष काम’ जैसे कि अगर दीपावली आ रही है तो वह केवल एक निश्चित समय के लिये आ रही है, ऐसा तो है ही नहीं कि दिवाली पूरे साल चले। तो ऐसे में एक निश्चित समय में आए किसी विशेष काम को Event कहते है। और Blogging का मतलब तो हम सभी जानते है ही है कि इसमें हमे एक Blog बनाना होता है और उस पर काम करके पैसे बनाने होते है।

Event blogging क्या होता है ? और इसे कैसे करते हैं ? - Hindi Idea

अब आप Event Blogging का मतलब तो समझ ही गए होंगे लेकिन फिर भी हम आपको बता दे कि एक निश्चित समय पर की जा रही या की गई Blogging को Event Blogging कहते है। Event Blogging बहुत ही शानदार चीज़ है जिससे कि आप एक दिन में ही लाखो, करोड़ो म ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हो वो भी आसानी से। बस आपको दिक्कत आती है तो Site Rank कराने में।

Event blogging कैसे करेँ 

१. EVENT सेलेक्ट करे
दोस्तों सबसे पहले तो ये होगा की आपको इवेंट decide करना होगा, की आप किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाओगे क्यूंकि ये सबसे पहला स्टेप होगा.

यदि आपको पता नहीं है की कोनसे पोपुलर इवेंट्स है जिनको आप टारगेट कर सकते हो तो में आपको कुछ पोपुलर इवेंट्स के नाम शेयर कर रहा हु जिनको बहुत से टॉप ब्लोग्गेर्स टारगेट करते है.

होली
दिवाली
क्रिसमस
हैप्पी न्यू इयर
वैलेंटाइन डे
रोज डे
क्रिकेट वर्ल्ड कप
फीफा वर्ल्ड कप
ओलिंपिक गेम्स
दोस्तों ये सभी बहुत ही जबरदस्त इवेंट है जिनको आप टारगेट कर सकते हो और इन टॉपिक में से किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते हो.

२. DOMAIN NAME सेलेक्ट करे
अब आपको अपने इवेंट ब्लॉग के लिए domain name सेलेक्ट करना है और दोस्तों ध्यान रखो की आपको अपने इवेंट से डेढ़ महीने पहले ही रजिस्टर करना है.

अपने domain name में आप अपने इवेंट का नाम जरुर रखे इससे seo में थोड़ी हेल्प होगी और ज्यादा बड़ा नाम ना हो इस्सका ध्यान रखे क्यूंकि बहुत ज्यादा domain name spammy देखता है.

अगर आपको पता नहीं है की domain name कहा से बुक करे तो आप Godaddy से अपने ब्लॉग के लिए domain name खरीद सकते हो.

मैंने बहुत लोगो को देखा है जो लोग १ साल पहले से ही अपना domain name बुक करते है लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है क्यूंकि बहुत ज्यादा टाइम तक अगर domain name idle रहता है तो ये SEO के लिए अच्छा नहीं होता है.

इस लिए में आपसे कहूँगा की आप ज्यादा से ज्यादा २ या ३ महीने पहले ही अपना domain name बुक करे.

Godaddy से domain name बुक करने के आपको ज्यादा पैसे भी नहीं लगेंगे और १ साल के लिए आपको केवल approx 700 रूपए लगते है. दोस्तों आप लोगो से में ये कहूँगा की आप godaddy से ही अपना domain बुक करे क्यूंकि ये सबसे बेस्ट कंपनी है.

३. ब्लॉग सेटअप करे
अब आपने इवेंट भी सेलेक्ट कर लिया है और डोमेन भी बुक कर लिया है. अब आपको अपने ब्लॉग को सेटअप करना है. और दोस्तों ब्लॉग सेटअप करने के लिए आपको कोई भी पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

में आपको सलाह दूंगा की आप blogger.com पर अपना इवेंट ब्लॉग को सेटअप करे क्यूंकि event ब्लॉग पर इवेंट के दिन बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक होता है. और यदि आप self hosted wordpress blog बनाने तो और shared hosting प्लान लिया है तो हो सकता है की हाई ट्रैफिक की वजह से आपका ब्लॉग बंद हो जाये.

अगर ऐसा होता है तो आपकी पूरी म्हणत बर्बाद हो जाएगी, दोस्तों में ऐसा इसलिए बोल रहा हु क्यूंकि shared hosting में ये प्रॉब्लम जरुर होती है. इसलिए top ब्लोग्गेर्स हमेशा blogger पर ही अपना event blog बनाते है.

क्यूंकि इवेंट के दिन ट्रैफिक इतना हाई होता है की आप अंदाजा नहीं लगा पाते है. इस लिए आपके में recommend करूँगा की blogger.com पर ही बनाये और आपकी वेबसाइट में फिर कितना भी ज्यादा ट्रैफिक आयेगा तो फिर भी आपकी साईट बंद नहीं होगी और मेहेंगी web hosting प्लान खरीदने की भी आपको कोई भी जरुरत नहीं है.

४. CONTENT PUBLISH KARE
अब ब्लॉग को सेटअप करने के बाद आपको अपने event blog में कंटेंट पब्लिश करना स्टार्ट करना होगा. आप २ से डेढ़ महीने पहले से ही अपने ब्लॉग में कंटेंट डालना स्टार्ट करे और कोशिश करे की हर रोज एक पोस्ट पब्लिश करे.

आपको एक बात की जरुर ध्यान में रखना है की इवेंट के दिन तक आपको अपने ब्लॉग को अपडेट करते रहना होगा तभी आपका ब्लॉग फर्स्ट पेज में rank कर पायेगा.


दोस्तों मैंने देखा है की बहुत से लोग एक ही साथ बहुत सारे पोस्ट पब्लिश कर देते है और फिर बाद में वो लोग अपने इवेंट ब्लॉग में कोई भी काम नहीं करते है और केवल इवेंट के दिन का इंतजार करते है.

लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है क्यूंकि गूगल को वो ही ब्लॉग पसंद आते है जो रेगुलर तौर पर अपडेट होते है और जब ये लोग ऐसी गलती करते है तब उनका ब्लॉग इवेंट के दिन गूगल के फर्स्ट पेज में rank नहीं हो पता है.

फिर ये लोग कहते है की इवेंट ब्लॉग्गिंग बेकार है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है अगर आप डेढ़ महीने तक अपने ब्लॉग को अपडेट रखोगे तो आपका ब्लॉग जरुर गूगल में अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर पायेगा.


५. SEO OPTIMIZE KARE
अब इस्सके बाद आपको अपने ब्लॉग का SEO करना है और इसमें आपको दोनों on page seo और off page seo करना है. मैंने बहुत से ब्लोग्गेर्स को देखा है जो लोग केवल off page seo पर ज्यादा फोकस करते है.

लेकिन में आपसे कहूँगा की आपको दोनों पर समान्तर फोकस करना है तभी आप अपने ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में rank करने में कामयाब हो पाएंगे.

अभी बहुत लोगो को लगेगा की गूगल के फर्स्ट पेज में rank करना बहुत ज्यादा मुस्खिल होता है. हा मुस्खिल तो होता है लेकिन इवेंट ब्लॉग के लिए नहीं क्यूंकि अभी भी ज्यादा ब्लोग्गेर्स event blogging को टारगेट नहीं कर रहे है और कम्पटीशन कम होता है.

इसलिए अगर आप on page seo और off page seo को सही तरीके से करोगे तो आप अपने इवेंट ब्लॉग को जरुर rank कर पाओगे.

६. GOOGLE ADSENSE ADS लगाये
Event blogging से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है google adsense. यदि आपके पास पहले से ही गूगल adsense अकाउंट है तो आप इवेंट के एक दिन पहले अपने ब्लॉग पर adsense ads लगा सकते हो.

No comments:

Post a Comment